Movie Review

“पद्मावत” में आपको रानी पद्मावती का त्याग राजा रावल रतन सिंह का पराक्रम और अल्लाउद्दीन खिलजी का क्रूर अंदाज!

padmaavat-review

संजय लीला भंसाली की निर्देशित फिल्म ‘पदमावत’ को लेकर जिस तरह से हंगामा हुआ है और सभी की इस फिल्म को देखने की जो उत्सुकता है कि फिल्म में ऐसा क्या है जो इतना हंगामा हुआ है। भंसाली ने इस फिल्म की कहानी को कवि मलिक मोहम्मद जायसी की काव्य रचना ‘पद्मावत’ के ऊपर बनाया है जो राजपूतों के शौर्य और वीरता को दर्शाता है।

Movie  पदमावत
Rating
Director  संजय लीला भंसाली
Star cast  शाहिद कपूर, दीपिका पादुकोण, रणवीर सिंह, रजा मुराद, अदिति राव हैदरी, जिम सरभ
Genre  हिस्टोरिकल, एक्शन ड्रामा फिल्म
Duration  2 घण्टा 43 मिनट
Date Released  25 जनवरी 2018

कहानी – इस फिल्म में राजा (शाहिद कपूर) रावल रतन सिंह मेवाड़ के राजा है और एक दिन उनकी मुलाकात सिंघल राज्य की राजकुमारी (दीपिका पादुकोण) रानी पद्मावती से होती है वह इतनी खूबसूरत है कि उनकी चर्चा पूरे देश में है। और रावल रतन सिंह को उनसे प्यार हो जाता है और वह उनसे अपनी दूसरी शादी कर लेते है और फिर दोनों मेवाड़ में अपने राज महल में रहते है और फिर एक दिन उनका एक पुरोहित राघव चेतन रानी पद्मावती की सुंदरता को लेकर कुछ कह देता है। जिसके कारण राजा रावल रतन को गुस्सा आ जाता है और वह उस पुरोहित को अपने राज्य से निकाल देते है पुरोहित इस बात से अपना अपमान समझता है। और वह दिल्ली चला जाता है जहाँ वह दिल्ली के सुल्तान (रणवीर सिंह) अल्लाउद्दीन खिलजी से मिलता है अल्लाउद्दीन ने राजा बनने के लिए अपने ससुर (राजा मुराद) जलालुद्दीन खिलजी की हत्या कर दी थी। और वह पुरोहित अल्लाउद्दीन को रानी पद्मावती की सुंदरता के बारे में बताता है जिसके बाद अल्लाउद्दीन रानी पद्मावती को पाने के लिए मेवाड़ पर आक्रमण करता है और फिर किस तरह से राजा रावल रतन सिंह और अल्लाउदीन के बीच लड़ाई होती है। और फिर रानी पद्मावती किस तरह से अपने साहस और पराक्रम को दिखाती है और किस तरह से पद्मावती जौहर का फैसला लेती है यह सब आप इस फिल्म में देख सकते है।

निर्देशन – इस फिल्म का निर्देशन संजय लीला भासली ने किया है और वह बॉलीवुड फिल्म इंडस्ट्रीज के बहुत बड़े फिल्म निर्माता और निर्देशक है इस फिल्म से पहले उन्होंने ‘राम लीला’ और ‘बाजीराव मस्तानी’ जैसी फिल्मों का निर्देशन किया है। और इस फिल्म में भी एक बार फिर से अपनी मेहनत को दिखा दिया है जिस तरह से उन्होंने रानी पद्मावती की खूबसूरती को बखूबी तरीके से दिखाया है। और राजा रावल रतन सिंह के साहस और पराक्रम को भी उन्होंने अच्छे तरीके से पेस किया है। वही अल्लाउद्दीन खिलजी की क्रूरता को दिखाने में कोई कसर नहीं छोड़ी है फिल्म में युद्ध से लेकर रानी के जौहर तक उन्होंने विजुअली को बहुत खूबसूरती से दिखाया है वैसे यह पहली फिल्म है जिसे ३डी में रिलीज़ किया गया है।

अभिनय – इस फिल्म में पद्मावती के रोल में दीपिका ने एक बार फिर से दिखा दिया है कि वह बॉलीवुड की क़्वीन क्यों है और उन्होंने इस फिल्म में अपने रोल को बखूबी तरीके से निखाया है। और उन्होंने फिल्म के हर सीन में अपने अपने चेहरे के हाव भाव चाहे प्यार हो या गुस्सा, हर तरह का इमोशन उन्होंने अपनी आँखों से दिखाया है 30-30 किलों के खूबसूरत लहंगों, भारी गहनों से सजी दीपिका ने अपनी मौजूदगी को पूरे स्क्रीन पर इस कदर दिखाया गया है।

राजा रावल रतन सिंह के किरदार में शाहिद कपूर ने पूरा न्याय किया है और उन्हें पता था कि इस फिल्म में उनका किरदार अल्लाउद्दीन के किरदार से छोटा है लेकिन फिर भी उन्होंने रावल रतन सिंह के किरदार में अपने साहस, संयमित अदाकारी और राजपूती आन-बान और शान के अहसास को अच्छे से निभाया है।

अल्लाउद्दीन खिलजी के रोल में रणवीर सिंह ने एक बार फिर से पुरे एनर्जी के साथ इसे किया है और जिस तरह से उन्होंने फिल्म में एक सनकी, विलासी, व्यभिचारी और कुंठित मानसिकता वाले क्रूर निर्दयी और अपनी ख्वाइशों को पूरा करने के लिए वह किस हद तक जा सकता है वह उन्होंने इस फिल्म में दिखा दिया है और इस फिल्म में उनके कई डायलॉग भी है जो आपको सिनेमाहॉल के बाहर भी याद आएंगे।

संगीत – इस फिल्म का झूमर गाना पहले ही हिट चुका है और इस फिल्म में भंसाली ने खुद ही म्यूजिक दिया है और उन्हें पता था कि फिल्म में किस तरह का म्यूजिक होना चाहिए और उन्होंने फिल्म में गानों को सही जगह पर ही फिल्माया है और फिल्म का बैकग्राउंड म्यूजिक भी काफी अच्छा है।

फिल्म देखें या नहीं – भंसाली ने इस फिल्म को ३डी में रिलीज़ किया है और इस फिल्म में आपको रानी पद्मावती की खूबसूरती के साथ उनका साहस और पराक्रम भी देखने को मिलेगा और वही रावल रतन सिंह का राजपूती शौर्य भी फिल्म में नजर आने वाला है। और फिल्म में अल्लाउद्दीन और पद्मावती के बीच कोई भी सीन नहीं है और को देखकर आपको लगेगा कि फिल्म में ऐसा कुछ नहीं था जिसे लेकर अभी तक इतना हंगामा हो रहा था।

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top