Lifestyle

देखिये किन आदतों के कारण कम हो जाते है पिता बनने के चांस?

Man

आज के समय में भागदौड के चक्कर में लोग अपनी सेहत के तरफ ध्यान नहीं दे पाते है और उनकी जिंदगी में काफी परेशानिया आने लगती है और कुछ समय पहले इजरायल की हिब्रू यूनिवर्सिटी ने रिचर्स किया था जिसके आकड़े काफी चौकाने वाले है।

इस रिसर्च के मुताबिक आज के समय में पुरुषों में 40 साल पहले की तुलना में स्पर्म काउंट 50% तक घट गया है और इंडियन फर्टिलिटी सोसाइटी के हेड डॉ. रणधीर सिंह के मुताबिक अधिकांश पुरुषों में स्पर्म काउंट की कमी देखने को मिल रही है। और इसके कारण उन्हें पिता बनने के लिए ट्रीटमेंट का सराहा लेना पड़ रहा है इसके लिए डॉ. सिंह ने बताया है कि इन सबके के पीछे पुरुषों की गलतियां जिम्मेदार हैं जो कि उन्हें खुद इस परिस्थिति में डाल रही है देखिये यह क्या कारण है।

शराब और धूम्रपान

Sarab-Sigret

आजकल लोग खूब शराब और धूम्रपान का सेवन कर रहे है और इनमे मौजूद टॉकिसन्स हमारे डीएनए को ख़राब कर देती है जिससे स्पर्म काउंट और क्वालिटी पर भी असर पड़ता है।

अच्छी नींद न लेना

Sleeping
रात को पूरी नींद न लेना और फिर काम करते रहना और आराम न करने से हमारी बॉडी में टॉक्सिक हार्मोन्स रिलीज़ होते है जिससे स्ट्रेस और डिप्रेशन बढ़ता है जिसके कारण फर्टिलिटी कम होती जाती है।

टेंशन में रहना

Stress
वैसे तो सभी लोग ज्यादातर टेंशन यानि कि स्ट्रेस में रहते है लेकिन कुछ लोग ज्यादा ही टेंशन में रहते है और इसकी वजह से फिजिकल एबिलिटी पर भी असर पड़ता है जिससे इरेक्टाइल डिस्फक्शन हो सकता है।

ज्यादा मोटापा

Fat-Man
वैसे आजकल खान पान पर कंट्रोल न होने के कारण लोग मोटापे के शिकार होते जा रहे है और ज्यादा मोटे व्यक्ति में टेस्टोस्टेरॉन नाम के हार्मोन की कमी हो जाती है जिसकी वजह से फर्टिलिटी पर भी असर पड़ता है।

टाइट कपडे पहनना

jeans
आज के समय में पुरुष हो या महिला या फिर बच्चे सभी बहुत ही टाइट कपडे पहनते है इसके कारण पुरुषो में गर्मी बढ़ जाती है जिसकी वजह से फर्टिलिटी और इरेक्शन पर भी असर पड़ सकता है।

गर्म पानी से नहाना

Bath
ज्यादा गर्म पानी से नहाने से हमारे स्पर्म काउंट और क्वालिटी काफी कमजोर हो जाती है जिसके कारण फर्टिलिटी पर असर पड सकता है।

जंक फ़ूड और ऑयली खाना

Jank-Food
वैसे आजकल सभी ज्यादातर जंक फ़ूड और ऑयली फ़ूड ज्यादा पसंद करते है लेकिन इनमे ज्यादा नमक होने से स्पर्म काउंट और क़्वालिटी कम हो जाती है।

मोबाइल और लैपटॉप का ज्यादा प्रयोग करना

Laptop
आजकल जल्दी के चक्कर में पुरुष लैपटॉप को अपने पैरों की जांघो पर रखकर ही काम करते है और उन्हें इसमें से निकलने वाली गर्मी और रेसिएशन से उनके स्पर्म पर प्रभाव पड़ता है।

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top